कलेक्टर ने कार्यालयों का किया आकस्मिक निरीक्षण

महासमुंद, 08 जुलाई (आरएनएस)। मुख्यमंत्री द्वारा जिले में आकस्मिक दौरे को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस आलोक ने बुधवार को पिथौरा विकासखंड के तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मातृ शिशु अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी विभागों को तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हंै। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जमीनी स्तर पर जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन तथा सरकारी कामकाज की समीक्षा के लिए जिले में अब कभी भी आ सकते हैं। इसलिए मैदानी अमले की मुख्यालयों में नियमित उपस्थिति, स्वास्थ्य केंद्रों में सभी सुविधाएं, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में सभी व्यवस्थाएं, राजस्व विभाग के प्रकरणों का त्वरित गति से निराकरण, पेंशन वितरण, मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना एवं सहित अन्य शासकीय काम काज में गति और अधिक कसावट लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
तहसील एवं एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण
कलेक्टर क्षीरसागर ने तहसील एवं एसडीएम कार्यालय में राजस्व प्रकरणों का अवलोकन कर मौके पर उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों से निराकृत एवं लंबित राजस्व प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली। अधिकारियों को लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण, रिकार्ड सुरक्षित रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के अलावा जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरणों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को समय-सीमा में सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण करने तथा आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र जल्द से जल्द बनाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं किसानों के राजस्व प्रकरणों को नियमानुसार समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। प्राप्त लंबित आवेदनों को त्वरित निराकरण करने, भू-अर्जन प्रकरणों का निराकरण एवं मुआवजा वितरण, नामांतरण-बंटवारा, अतिक्रमण हटाने, वन भूमि पट्टा प्रदान करने, आर्थिक सहायता सहित अन्य संबंधित जनसमस्याओं-मांगों का त्वरित निराकरण करने अधिकारियों को निर्देश दिए। तहसील एवं एसडीएम कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने उपस्थित अधिवक्ताओं से चर्चा कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली।
कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली
इस दौरान कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर वहां स्वास्थ्य व्यवस्था एवं सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने ओपीडी कक्ष, मेडिसिन कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, वैक्सीन भण्डारण कक्ष, प्रयोगशाला कक्ष, प्रसव कक्ष, पेयजल सहित अन्य वार्ड का निरीक्षण कर सुविधाओं का अवलोकन किया। इस दौरान कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जो टीकाकरण से छूटे हुए हैं ऐसे लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करने के साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर व अन्य पात्र लोगों को टीके का बूस्टर डोज लगाने को कहा।
कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं रणजीत कृषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का किया निरीक्षण कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं रणजीत कृषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बायोलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स प्रयोगशाला, लाइब्रेरी और कक्षाओं एवं फर्नीचर के गुणवत्ता का अवलोकन किया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »