तबाही मचाने एक और चक्रवाती तूफान , तमिलनाडु-केरल में अलर्ट

चेन्नई ,02 दिसंबर (आरएनएस)। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर मंगलवार को चक्रवाती तूफान बुरेवी का रूप लिया। तमिलनाडु में 4 दिसंबर को इस चक्रवात के आने की संभावना और प्रबल हो गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। उक्त चक्रवाती तूफान को ध्यान मेें रखते हुए सरकार ने सम्रुद्र में मछली पकडऩे गए मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। वहीं एनडीआरएफ की टीमों को इन क्षेत्रों में अलर्ट पर रखा गया है।
यह एक सप्ताह में राज्य में आने वाला दूसरा चक्रवात होगा। कुद्दालोर, चेन्नई, नागपटट्टनम, इन्नोर, कट्टूपल्ली, पद्दुचेरी, कराईकल में तेज तूफान की चेतावनी जारी की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में से उठा चक्रवाती तूफान बुरेवी तट की ओर बढ़ रहा है। इसके चक्रवाती तूफान के रूप में दो दिसंबर की शाम या रात को त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका तट से गुजरने का पूर्वानुमान है और इस दौरान 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।
चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा, ”इसके बाद इसके पश्चिम की ओर बढऩे और तीन दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी और निकटवर्ती कोमोरिन इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह संभवत: पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु के तट से गुजरेगा।ÓÓ तमिलनाडु में पिछले सप्ताह अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘निवारÓ आया था। तूफान बुरेवी के कन्याकुमारी के पास तट से टकराने की संभावना है।
0

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »