चेन्नई में शुरू हुई भारी बारिश, कल तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान

0-तमिलनाडु में मंडरा रहा निवार का खतरा
चेन्नई,24 नवंबर (आरएनएस)। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज चक्रवाती तूफान में बदल गया। निवार नाम का ये तूफान इस साल का चौथा चक्रवाती तूफानी है। इससे पहले अम्फन, निसर्ग और गति ने दस्तक दी थी। सोमालिया से शुरू हुआ गति तूफान का खतरा दो दिन पहले ही टला है। लेकिन इस वक्त हर किसी की निगाहें निवार पर टिकी हैं। तिमलनाडु और पुडुचेरी में बारिश का दौर शुरू हो गया है। चेन्नई में आज लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बारिश के रफ्तार में और तेजी आएगी।
वहीं इससे निपटने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। तमिलनाडु डिजॉस्टर रिस्पॉन्स फोर्स ने राज्य में पुलिस और होमगार्ड कर्मचारियों को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी है। हर जिले में 60 आर्म्ड रिजर्व पुलिस कर्मचारियों को बचाव कार्य में उपयोग होने वाले उपकरणों को उपयोग करने और इस तरह के ऑपरेशन में काम करने के लिए ट्रेनिंग दी गई है।
चक्रवाती तूफान वरदा की यादें चेन्नई के लिए अभी धुंधली भी नहीं पड़ी कि उसके सामने एक और प्राकृतिक आपदा दस्तक देने वाली है। दक्षिण पश्चिम तटों और बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में हवा का दबाव बढऩे की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में साइक्लोन निवार का खतरा मंडरा रहा है। पुडुचेरी और चेन्नई में तेज हवा चलनी शुरू हो गई है। ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में इस तेज हवा के तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इस तूफान के 25 नवंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट पर बसे इलाके कराईकल और मामल्लापुरम में पहुंचने का अनुमान है। अगर हवा का दबाव उत्तर पश्चिम की ओर जाता है। तो निवार तूफान उत्तर पूर्व होते हुए 24 नवंबर को श्रीलंकाई तटों पर पहुंच सकता है।
निवार तूफान के प्रभाव से तटीय इलाकों में समान्य से अधिक बारिश हो सकती है। बारिश के साथ तेज हवाएं भी इन इलाकों की परेशानियां बढ़ा सकती हैं। 24 से 26 नवंबर के बीच इस तूफान के प्रभाव से आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों रायलसीमा और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा कि तामिलनाडु और पुडुचेरी में 24 से 25 नंवबर और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी और रायलसीमा में 25 से 26 नवंबर और तेलंगाना में 26 नंवबर को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इस दौरान मछुआरों को समुद्र तट पर न जाने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।
वहीं कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने सोमवार को बैठक की। तूफान के मद्देनजर उपायों पर विचार करने के साथ ही संबंधित राज्य सरकारों समेत अनेक पक्षों को प्रभावित क्षेत्रों में किसी की जान नहीं जाने देने और सामान्य स्थिति जल्द बहाल करने का निर्देश दिया।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »