बेमेतरा जिले का नवागढ़ सामाजिक सौहार्द्र का एक अनोखा ’गढ़’: डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री ने सम्बलपुर में किया 152 करोड़ के 52 निर्माण कार्याें का लोकार्पण-शिलान्यास

रायपुर, 31 मई (आरएनएस)। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि बेमेतरा जिले का नवागढ़ सामाजिक सौहार्द्र का एक अनोखा ’गढ़’ है, जो सबके लिए प्रेरणादायक है। नवागढ़ में आयोजित होने वाला पंथी लोक नृत्य का राज्य स्तरीय आयोजन अपने आप में अनूठा है। बाबा गुरू घासीदास के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ सहित इस क्षेत्र का भी तेजी से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान आज बेमेतरा जिले के ग्राम सम्बलपुर (विकासखण्ड नवागढ़) में आयोजित आम सभा को संबोधित करते हुए इस आशय के विचार प्रकट किए। मुख्यमंत्री ने नवागढ़ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा विकसित करने के लिए हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए जो भी प्रस्ताव आएंगे उन्हें परीक्षण के बाद स्वीकृति दी जाएगी।
डॉ. सिंह ने आमसभा में लगभग 152 करोड़ 57 लाख रूपए लागत के 52 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने इनमें से 91 करोड़ 38 लाख रूपए लागत के 24 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 61 करोड़ 18 लाख रूपए लागत के 28 विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 70 हजार 934 किसानों को फसल बीमा के अंतर्गत 155 करोड़ 86 लाख रूपए की बीमा राशि, जिले के 59 हजार 805 किसानों को 80 करोड़ 96 लाख रूपए का धान बोनस और एक लाख 16 हजार 802 परिवारों को आबादी पट्टे वितरित किए। इन परिवारों में एक लाख 6 हजार 802 ग्रामीण परिवार और 9268 नगरीय क्षेत्र के परिवार शामिल हैं। डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एक हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन भी वितरित किए। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री दयाल दास बघेल, विधायक श्री अवधेश चंदेल, संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना, पूर्व विधान सभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक सहित अनेक जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सड़क, पुल-पुलिया और गांव-गांव में बुनियादी अधोसंरचना के कामों के साथ गरीबों के लिए चावल और इलाज की व्यवस्था की है। राज्य सरकार ने पसीना बहाने वाले श्रमवीरों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया है। श्रमवीरों के लिए लगभग 250 करोड़ रूपए की योजना बनाकर प्रदेश के साढ़े 12 लाख श्रमवीरों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं जनता जनार्दन का आर्शीवाद लेने, किसानों को 1700 करोड़ रूपए का धान बोनस, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 700 करोड़ रूपए का बोनस, 12 लाख परिवारों को आबादी पट्टों का वितरण करने विकास यात्रा में निकला हूॅ। दंतेवाड़ा से शुरू हुई विकास यात्रा में जनसैलाब उमड़ रहा है और इस यात्रा को व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को अब इलाज के लिए चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गरीबों के लिए पांच लाख रूपए तक के इलाज की व्यवस्था की है। उन्होंने राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना की जानकारी देते हुए बताया कि विकास यात्रा के
अगले चरण में 50 लाख स्मार्ट फोन युवाओं, महिलाओं, किसानों, श्रमिकों और बुजुर्गो को निःशुल्क बांटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में माता बहनों में जागृति आई है। गांव-गांव में जय बिहान के नारे की गूंज सुनाई देती है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों ’बिहान’ की महिलाओं ने आत्मनिर्भर बनकर समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है। ये महिलाएं सामाजिक क्षेत्र में भी सराहनीय काम कर रही हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »