नये कृषि कानूनों से किसानों और मजदूरों को ‘खत्म कर रहे हैं मोदी : राहुल

संगरूर,05 अक्टूबर (आरएनएस)। राहुल गांधी-कैप्टन अमरेंद्र सिंह की ‘ट्रैक्टर रैली के दूसरे दिन भी दोनों नेताओं ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। दोनों नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार के काले कानूनों की वजह से न केवल किसान बल्कि देश की जनता भी परेशान हो चुकी है। संगरूर के बरनाला चौक से ट्रैक्टर रैली की शुरुआत में राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र के किसानों पर हमले से पूरा देश बर्बाद हो जायेगा। राहुल ने संगरूर में सभा को संबोधित करते हुए भाजपा नीत केंद्र सरकार से सवाल किया कि इस महामारी के समय भी कानून लाने की क्या जल्दी थी। उन्होंने कहा, ”जिस प्रकार उन्होंने (मोदी) जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) और नोटबंदी से छोटे दुकानदारों और छोटे व मंझोले व्यवसायों को समाप्त कर दिया, उसी प्रकार वह किसानों और श्रमिकों को खत्म कर रहे हैं तथा इन तीन कानूनों से आपका गला काटा जा रहा है।Ó
राहुल गांधी ने अनाजों की खरीद और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया और स्वीकार किया कि उनमें कमियां थीं। उन्होंने कहा, ‘इस प्रणाली को मजबूत बनाने की आवश्यकता है और अधिक संख्या में मंडियों को स्थापित करने की आवश्यकता है। एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की गारंटी देने की जरूरत है। किसानों को बुनियादी ढांचा मुहैया कराने की जरूरत है। भंडार गृह स्थापित करने की आवश्यकता है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ”नरेंद्र मोदी ऐसा नहीं कर रहे हैं। मोदी व्यवस्था को मजबूत नहीं कर रहे हैं… अगर मोदी बेहतर पीडीएस देते हैं और एमएसपी की गारंटी देते हैं, ज्यादा मंडियां देते हैं तो अंबानी और अडानी पैसा नहीं बना सकते। उन्होंने प्रधानमंत्री पर ‘व्यवस्था को चौपट करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने सोमवार को यहां आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन कृषि कानूनों से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी से छोटे दुकानदारों को ‘बर्बाद कर दिया था। रैली भवानीगढ़, फतेहगढ़ छाना, बहमना से होकर जा रही है, जहां से राहुल गांधी पटियाला जिले के समाना में अनाज मंडी में एक और रैली को संबोधित करेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसान-आढ़ती के रिश्ते को तबाह कर किसान नेताओं को इन नये कानूनों द्वारा बड़े उद्योगपतियों की दया पर छोड़ दिया। बड़े कारपोरेट घरानों से किसान कभी भी लड़ नहीं पाएंगे। उन्होंने किसानों से पूछा कि क्या आप अपनी जरूरत के समय अडानी और अम्बानी के पास जाएंगे, जैसा कि आप वर्तमान में अढ़तियों के पास चले जाते हैं? वहीं राहुल ने कहा कि एक बार जब ये उद्योगपति अनाज पर नियंत्रण कर लेंगे, तो हर घर में अनाज 3 गुना महंगा आयेगा। इससे न केवल किसान अपनी जमीन और आजीविका खो देंगे, बल्कि मंडियों और खाद्य खरीद श्रृंखला से जुड़े अन्य लोगों को भी बेरोजगार कर दिया जाएगा जायेगा। इस मौके पर पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत, पंजाब कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखड़, मंत्री बलबीर सिद्धू, विजय इंदर सिंगला, राणा गुरमीत सोढ़ी और राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा भी मौजूद थे। हालांकि, विधायक और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद नहीं थे।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »