पीएम मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान आ रहा है दिल्ली

0-ट्रंप के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस है बोइंग 777
नईदिल्ली,01 अक्टूबर (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 आज भारत में उतरने वाला है। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस इस विमान में कई खूबियां हैं। विशेष विमान का प्रयोग पीएम के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे। फिलहाल अभी तक मोदी ने एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 इस्तेमाल करते रहे हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार आज किसी भी समय प्लेन भारत पहुंच सकता है।
बख्तरबंद बोइंग 777 एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान पर जा सकता है। सुपर वीआईपी प्लेन को आने वाले वक़्त में एयर इंडिया नहीं, बल्कि एयरफोर्स आपरेट करेगी। सूत्रों के अनुसार इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है।
इसमें तीन तरह के रंगों का प्रयोग किया गया है। इनमें से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से मिलते-जुलते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसमें हल्का नीला और सफेद रंगं का इस्तेमाल अधिक किया गया है और नारंगी रंग की हवाई जहाज के बीच में लाइन दी गई है। देखने में यह बहुत सुंदर है।
विशेष विमान बोइंग 777 को एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। इन दोनों विशेष विमानों की राशि करीब 8458 करोड़ रुपये है। बहुत सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। विमान पर मिसाइल हमले का भी असर नहींहोगा । खबरों के अनुसार इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। और साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा।
इस विशेष विमान में बहुत सी खुबिया है जैसे इसमें मिरर बॉल सिस्टम का भी प्रयोग किया गया है। यह आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भी भ्रमित कर सकता है। विमान की कई फोटो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »