लॉकडाउन 5 पर कैबिनेट सचिव ने की राज्यों से बात

0-बैठक में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 13 शहरों के नगर निगम कमिश्नर भी हुए शामिल
0-भावी रणनीति और कोरोना से निपटने पर ली राय
नई दिल्ली,28 मई (आरएनएस)। कोरोना से निपटने के लिए जारी लॉकडाउन के चौथे चरण के खत्म होने से पहले कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बुधवार को कोरोना प्रभावित जिलों के डीएम और राज्योंं के मुख्य सचिवों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन 13 शहरों के नगर निगम कमिश्नर भी शामिल हुए जिन शहरोंं में 70 फीसदी कोरोना संक्रमितों के मामले हैं। वीडियो कांफ्रेंस केजरिये हुई इस बैठक में गौबा ने जिलावार तैयारियोंं का जायजा लेने के साथ भविष्य की रणनीति पर चर्चा की।
सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में मुख्य रूप से 13 शहरों में कोरोना से निपटने की विशेष तैयारी पर चर्चा हुई। कैबिनेट सचिव ने मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवेल्लूर के नगर निगम कमिश्नर, डीएम सहित अन्य अधिकारियोंं से कोरोना से निपटने के लिए उठाए गए एक एक कदमों की जानकारी ली। इसके अलावा इन अधिकारियों से भविष्य की तैयारियोंं के बारे भी पूछा।
इसके अलावा बैठक में उन जिलों पर विशेष चर्चा हुई जो रेड और ऑरेंज जोन में हैं। गौबा ने इन जिलों के डीएम से भी हालात से निपटने के लिए अपनाए जा रहे उपाय के अलावा भविष्य की तैयारियों पर चर्चा की। ग्रीन जोन में शामिल जिलों के डीएम को कोरोना के खतरे से बरतने के लिए अतिरिक्त एहतियात बरतने की सलाह दी।
इन विषयों पर हुई बात
बैठक में हाई रिस्क फैक्टर, मौत के आंकड़े, कोरोना संक्रमण की दर, संक्रमण की संख्या में इजाफा जैसे विषयों पर लंबी चर्चा हुई। यह भी तय किया गया कि ऐसी परिस्थितियों ने हालात का मुकाबला करने के लिए किस तरह की अलग-अलग रणनीति पर आगे बढ़ा जाए। बैठक में यह भी तय किया गया कि भविष्य में कंटेनमेंट बफर जोन चिन्हित करने का तरीका क्या हो। और संक्रमण की चेन तो तोडऩे केलिए कौन से रास्ते अपनाए जाएं।
13 शहरों में सख्ती बाकी में छूट
दरअसल केंद्र सरकार 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद कोरोना से बहुत अधिक प्रभावित 13 शहरों और रेड जोन को छोड़ कर अन्य इलाकों में हर तरह की गतिविधियां शुरू करना चाहती है। सरकार की रणनीति इन 13 शहरों में कोरोना के चेन को तोडऩे के लिए बड़ी रणनीति बनाने की है। इसके अलावा अन्य इलाकों में धार्मिक गतिविधि, यातायात और व्यापार से संबंधी छूट देने की है। इस बैठक में गौबा ने इस स्थिति पर भी सभी राज्यों की राय ली। ऐसे में माना जा रहा है लॉकडाउन का पांचवां चरण मुख्य रूप से इन्हीं 13 शहरों तक सीमित रह सकता है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »