कचरा मुक्त शहरों की सूची में छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर को मिला 5 स्टार

0-केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय ने जारी की रेटिंग
0-प्रदेश के नौ शहरी क्षेत्रों को थ्री और पांच को मिला वन स्टार रेटिंग
नई दिल्ली,19 मई (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर शहर ने स्वच्छता के मामले में एक बार फिर उपलब्धि हासिल की है। केंद्र सरकार ने कचरा मुक्त शहरों की सूची में अम्बिकापुर को 5 स्टार रेटिंग दी है। वहीं, राज्य के नौ शहरी क्षेत्रों को थ्री स्टार और पांच क्षेत्रों को वन स्टार की रेटिंग मिली है।
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कूड़ा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग के परिणामों की घोषणा की। मंत्रालय द्वारा जारी सूची में अम्बिकापुर ने देशभर के टॉप छह शहरों में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले स्वच्छता सर्वेक्षण में भी अम्बिकापुर शहर को देशभर में प्रथम स्थान मिला था। वहीं अम्बिकापुर देश का पहला शहर है जहां गार्बेज कैफे शुरू किया गया है। गार्बेज कैफे में प्लास्टिक कचरे के बदले मुफ्त भोजन दिया जाता है। कचरा मुक्त शहरों की सूची में थ्री स्टार प्राप्त करने वाले प्रदेश के शहरों में बारसूर, भिलाई नगर, बिलासपुर, जशपुर नगर, नरहरपुर, पाटन, रायगढ़, राजनांदगांव, सरगवां शामिल है। वहीं, बरमकेला, बेरला, चिखलाकसा, कटघोरा, पखांजूर को वन स्टार मिला है।
इन छह शहरों को मिला 5 स्टार
केंद्र सरकार की और से जहां अंबिकापुर (छत्तीसगढ़), राजकोट, सूरत, मैसूर, इंदौर और नवी मुंबई को मंगलवार को ‘कूड़ा मुक्त पांच सितारा शहरÓ घोषित किया। वहीं करनाल, नई दिल्ली, तिरुपति, विजयवाड़ा, चंडीगढ़, भिलाई नगर और अहमदाबाद ‘तीन सितारा कूड़ा मुक्त रेटिंगÓ वाले शहरों में हैं। जबकि दिल्ली छावनी, वडोदरा, रोहतक उन शहरों में शामिल हैं, जिन्हें कूड़ा मुक्त होने के संबंध में एक सितारा दिया गया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »