रेलवे की श्रमिक ट्रेनों में 50 फीसदी ट्रेन यूपी गई

0-अब तक 15 लाख श्रमिकों ने किया 1064 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का सफर
नई दिल्ली,17 मई (आरएनएस)। देश में कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में मजदूर संकट से जूझ रहे है। या तो वह पैदल ही लंबी-लंबी दूरी तय कर अपने मूल राज्य पहुंच रहे है या ट्रक व अन्य संसाधन से। इस बीच कई मजदूरों की दुर्घटना में सड़क पर ही मौत हो रही है। हालांकि संकट में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की अपील सभी राज्यों से की है। यह भी कहा है कि रेलवे प्रतिदिन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला सकती है।
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर उत्तर प्रदेश के औरैया में हुई दुर्घटना में मारे गए प्रवासी मजदूरों व उनके परिजनों के लिए संवेदना प्रकट की है। मजदूरों से अपील की है कि वह ट्रकों से घर जा रहे है जो खतरनाक है। सभी राज्यों से आग्रह है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को अनुमति दे, ताकि ये घटनाएं ना हो। रेलवे की तरफ से चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने वालों की संख्या 14 लाख का आकड़ा पार कर लिया है। इन ट्रेनों का संचालन रेलवे लॉकडाउन के चलते बंद हो गए काम-धंघों के कारण परेशानी में फंसे ना केवल मजदूर बल्कि उनके परिवार के सदस्यों के साथ उनके मूल राज्य तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। एक ही दिन में श्रमिक ट्रेनों में सवार यात्रियों की संख्या पिछले तीन दिनों से दो लाख का आंकड़ा पार कर गई। रेलवे ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही प्रतिदिन 3 लाख मजदूरों को उनके गृह प्रदेश तक रेलवे पहुंचाएगी। फंसे हुए प्रवासियों को उनके घर वापस ले जाने के अपने मिशन के तहत रेलवे राज्य सरकारों के साथ समन्वय कर प्रतिदिन 4 लाख से अधिक फंसे हुए लोगों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए उनके मूल राज्य पहुंचाने की योजना तैयार कर ली है। मजदूर दिवस के दिन महज 4 श्रमिक ट्रेन चली थी, सोरलहवें दिन यह आकड़ा 145 ट्रेनों के संचालन तक पहुंच गया।
सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के लिए चली ट्रेन
बिहार-यूपी के लिए चली 80 प्रतिशत श्रमिक स्पेशल ट्रेन-श्रमिक स्पेशल ट्रेन सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के लिए चल रही है। अभी तक रेलवे ने कुल 1064 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला कर मजदूरों की राह आसान की है। इनमें 526 ट्रेन उत्तर प्रदेश के लिए चली है। दूसरे नंबर पर बिहार के लिए ट्रेन चली। विभिन्न राज्यों से कुल 269 ट्रेन बिहार पहुंची। मध्यप्रदेश के लिए 81 तो झारखंड के लिए 50 ट्रेन चलाई गई। रेल मंत्री ने भी ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश व बिहार ने तेजी से कदम उठाया है और देश भर में चली कुल श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से करीब 80 प्रतिशत ट्रेन इन दोनों राज्यों के लिए चलाई गई है।
शनिवार को 167 श्रमिक ट्रेने चली
दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए भारतीय रेलवे ने शनिवार को 167 ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनों का संचालन किया। रेल मंत्रालय ने कहा कि 2.39 लाख प्रवासियों को उनके गृह राज्य ले जाया गया।
रेलवे ने बनाया रोबोट
दक्षिण मध्य रेलवे ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्पताल प्रबंधन के कार्यों में सहायता के लिए रेल-बोट (आरएआईएल-बीओटी) नामक एक रोबोटिक उपकरण विकसित किया है। यह सेंसरयुक्त आर-बोट मरीजों के शरीर के तापमान जांचकर इसकी जानकारी मोबाइल फोन पर भेजने में सक्षम हैं।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »