राष्ट्रपति कोविंद एक साल तक 30 फीसदी वेतन दान करेंगे

नई दिल्ली,14 मई (आरएनएस)। कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बड़ा फैसला किया है। राष्ट्रपति भवन ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति अपना एक माह का वेतन पीएम केयर्स फंड में दे रहे हैं साथ ही एक साल तक अपने वेतन का 30 प्रतिशत हिस्सा वो दान करेंगे। इसके साथ ही अन्य कई प्रस्तावों पर भी रोक लगा दी गई है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नहीं खरीदेंगे नई कार
राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति कोविंद ने लिमोज़ीन कार खरीदने का प्रस्ताव भी स्थगित कर दिया है। दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस साल एक ब्रांड-नई लिमोसिन खरीदने का निश्चय किया गया था। क्योंकि अभी तक वह मर्सिडीज-बेंज एस क्लास (एस 600) पुलमैन गार्ड के पुराने मॉडल का प्रयोग कर रहे हैं। इसीलिए 2021 गणतंत्र दिवस के मौके पर नई लिमोजिऩ कार से ही उनको परेड पर आना था लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए ये रद्द कर दिया गया है। इतना ही नहीं, राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों से खर्चें कम करने और बचे हुए पैसे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देने को कहा गया है।
राष्ट्रपति भवन में नहीं होगा ज्यादा खर्च
कोविड-19 संकट के मद्देनजर कई कदम उठाए गए हैं जिनमें समारोहों, भोज में कम मेहमान, फूलों का कम इस्तेमाल, व्यंजन सूची में कटौती आदि शामिल हैं। वहीं, सामाजिक दूरी बनाए रखने और खर्चों में कमी के लिए राष्ट्रपति घरेलू यात्राओं में कटौती करने और कम कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की बात भी कही गई है। राष्ट्रपति भवन ने बताया कि हम लोग किसी मेहमान के स्वागत में कोई कमी नहीं छोड़ेगे लेकिन अब ज्यादा शो ऑफ नहीं किया जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »