केंद्रीय सतर्कता आयुक्त बने संजय कोठारी

0-राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई गोपनीयता एवं पद की शपथ
नई दिल्ली। केंद्रीय सतर्कता (सीवीसी) के नए आयुक्त के तौर पर संजय कोठारी ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। पदभार ग्रहण करने से पहले शनिवार को कोठारी को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बातया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव के तौर पर काम कर चुके संजय कोठारी ने आज सुबह साढ़े दस बजे आयोजित एक समारोह में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ग्रहण की, जिन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ ग्रहण कराई। इस मौके पर उप राष्ट्रपति वेकैंया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में शामिल थे, जहां सभी लोग कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए नजर आए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने फरवरी में कोठारी के नाम की अनुशंसा की थी।
केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं और गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं। सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार वर्ष का या इसके मौजूदा प्रमुख की 65 वर्ष की आयु होने तक का होता है। सीवीसी में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और दो सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं। वर्तमान में सतर्कता आयुक्त शरद कुमार अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर काम कर रहे हैं। कोठारी की नियुक्ति के बाद भी आयोग में सतर्कता आयुक्त का एक पद रिक्त है। हरियाणा कैडर के 1978 बैच के आईएएस अधिकारी कोठारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। उन्हें नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया था। कोठारी को जुलाई 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव पद पर नामित किया गया। इस बीच, केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रपति के सचिव के तौर पर कपिल देव त्रिपाठी को नियुक्त किया। असम-मेघालय कैडर के 1980 बैच के आईएएस (सेवानिवृत्त) अधिकारी त्रिपाठी पीईएसबी के अध्यक्ष हैं।
कांग्रेस का विरोध
जिस समय कोठारी को सीवीसी के पद के लिए अनुशंसा की गई उस समय कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई प्रक्रिया को गैर कानूनी और असंवैधानिक बताया था और फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की थी। कोठारी की नियुक्ति को लेकर अब भाजपा और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध बढ़ सकता है। उनकी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए फरवरी में कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित करते हुए नए सिरे से प्रक्रिया शुरू करने की मांग की थी।
केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं और गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं। सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार वर्ष का या इसके मौजूदा प्रमुख की 65 वर्ष की आयु होने तक का होता है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »