22 हजार करोड़ से ज्यादा हुई उर्वरक सब्सिडी

0-फॉस्फोरस-पोटाशयुक्त उर्वरकों में भी पोषक तत्व आधारित सब्सिडी को मंजूरी
0-असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बढ़ाई आधार सीडिंग की मियाद
नई दिल्ली,22 अपै्रल (आरएनएस)। बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों को कई तरह की राहत दी गई है। उवर्रक सब्सिडी को बढ़ा कर 22 हजार करोड़ से ज्यादा कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने फॉस्फोरस और पोटाशयुक्त उर्वरकों में भी पोषक तत्व आधारित सब्सिदी के निर्धारण को मंजूरी दी है। असम, मेघालय, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अधिक संख्या में किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ देने के लिए आधार सीडिंग की अनिवार्यता की मियाद 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है।
कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस बैठक में किसानों के हित से जुड़े कई पहलुओं पर चर्चा के बाद कई क्षेत्रों में राहत दी गई है। सरकार ने उर्वरक सब्सिडी को 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कर दिया है। असम, मेघालय में आधार सीडिंग के लिए लंबी प्रक्रिया की जरूरत है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाल ही में केंद्रशासित प्रदेश बने हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इन राज्योंं में आधार सीडिंग की मियाद को पूरी वित्तीय वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।
जावड़ेकर ने कहा कि उर्वरक सब्सिडी के लिए फॉस्फोरस और पोटाशयुक्त उर्वरकों को शामिल करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। कैबिनेट ने अब इस संबंध में ऐसे उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरों के निर्धारण को अपनी मंजूरी दे दी है। इस फैसले के बाद उर्वरक कंपनियों को सीसीईए द्वारा अनुमोदित सब्सिडी दरों पर पीएंडके पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »