कोरोना पर लगाम के बाद ही हटेगी विमान सेवा से रोक: केंद्र

नई दिल्ली,20 अपै्रल (आरएनएस)। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना पर लगाम लगने से पहले विमान सेवा को दोबारा शुरू करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
नागरिक उड्यन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा से प्रतिबंध तभी हटाया जाएगा जब सरकार विश्वास में आ जाएगी कि कोरोना को नियंत्रित कर लिया गया है और भारतीय के लिए कोई खतरा नहीं है। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब कई कंपनियों ने 4 मई से घरेलू विमानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। एक के बाद एक कई ट्वीट में मंत्री ने कहा कि एयरलाइंस कंपनियों के लिए रविवार को आदेश जारी किया गया है और उन्हें बुकिंग शुरू करने से रोका गया है। उन्होंने कहा कि कि कोरोना वायरस से लडऩे के लिए देश में विमान सेवा पर प्रतिबंध लगाया गया है और इसे तभी हटाया जाएगा जब हम विश्वास में होंगे कि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित कर लिया गया है और इससे हमारे देश और लोगों को कोई खतरा नहीं है।
बुकिंग शुरू करने का दिया जाएगा समय
मंत्री ने कहा कि क्योंकि कुछ एयरलाइंस कंपनियों ने हमारी सलाह को नहीं माना और बुकिंग शुरू कर दी और यात्रियों से पैसे एकत्रित करने लगे, उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए 19 अप्रैल को आदेश जारी किया गया है। उन्हें यह भी बताया गया है कि बुकिंग शुरू करने के लिए उन्हें पर्याप्त समय और नोटिस दिया जाएगा।
डीजीसीए ने जारी किया आदेश
गौरतलब है कि सरकार की अडवाइजरी के बाद सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया ने टिकटों की बुकिंग रोक दी थी, लेकिन कई प्राइवेट कंपनियों ने इसे नजरअंदाज करते हुए बुकिंग चालू रखी। इसके बाद डीजीसीए ने रविवार को एक सर्कुलर जारी किया। इसमें कहा गया कि सभी एयरलाइंस को निर्देशित किया जा रहा है कि अभी टिकट बुकिंग ना करें।
कोरोना लॉकडाउन की वजह से है रोक
लॉकडाउन लागू किए जाने की वजह से देशभर में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं पर रोक है। इस दौरान केवल मालवाहक विमानों को उड़ान की छूट है। इस बीच कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर यह भी शिकायत की है कि एयरलाइन कंपनियां विमान रद्द होने के बावजूद किराया नहीं लौटा रही हैं और उन्हें इस पैसे से भविष्य में यात्रा करने को कह रही हैं
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »