राष्ट्रपति कोविंद ने बेटियों को दिया नारी शक्ति पुरस्कार

नई दिल्ली,08 मार्च (आरएनएस)। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नारी शक्ति को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को उन सात महिलाओं को सौंप दिया, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम किया है। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी उनके साथ थीं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार की बीना देवी को श्नारी शक्ति पुरस्कारश् प्रदान किया। मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए उन्हें श्मशरूम महिला Óके रूप में जाना जाता है। वह टेटियाबंबर ब्लॉक के धौरी पंचायत की सरपंच हैं। राष्ट्रपति 103 साल की मन कौर को एथलेटिक्स में उनकी उपलब्धियों के लिए नारी शक्ति पुरस्कार दिया। राष्ट्रपति कोविंद ने अरिफा जान को नारी शक्ति पुरस्कार दिया। सभी बाधाओं को दूर करते हुए, कश्मीर के आरिफा जान ने नुम्दा हस्तकला को पुनर्जीवित करने का चुनौतीपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने 25 से अधिक कश्मीरी कारीगरों को रोजगार दिया है और 100 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया है। राष्ट्रपति कोविंद ने चमी मुर्मू को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। उन्हें वनों की रक्षा, स्थानीय वन्यजीवों और स्थानीय लोगों की आजीविका में सुधार के लिए झारखंड की श्लेडी टार्जनश् के रूप में जाना जाता है। राष्ट्रपति कोविंद ने कलावती देवी को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। वह एक महिला राजमिस्त्री और उत्तर प्रदेश के कानपुर में खुले में शौच को कम करने की दिशा में एक प्रेरक शक्ति हैं। उन्होंने कानपुर और उसके आसपास के गांवों में 4000 से ज्यादा शौचालय बनाने में अहम भूमिका निभाई।
राष्ट्रपति कोविंद ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता की कौशिकी चक्रवर्ती को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। वह एक भारतीय शास्त्रीय गायिका हैं और खयाल और ठुमरी की प्रतिपादक हैं। राष्ट्रपति कोविंद ने लेह से निलजा वांगमो को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। निलजा एक उद्यमी हैं जो अलची रसोई रेस्तरां चला रही हैं। रेस्तरां पारंपरिक लद्दाखी व्यंजनों को परोसने वाला पहला रेस्तरां है जिसमें कुछ उत्तम और विस्मृत व्यंजनों को शामिल किया गया है। राष्ट्रपति कोविंद ने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से पड़ाला भूदेवी को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। वह एक समुदाय आधारित संगठन चिन्नाई आदिवासी विकास समिति के माध्यम से आदिवासी महिलाओं, विधवाओं और पोडू भूमि के विकास के लिए काम कर रही हैं। राष्ट्रपति कोविंद ने पुणे, महाराष्ट्र की श्रीमती रश्मि को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। वह 36 साल से एक मोटर वाहन और आर एंड डी पेशेवर हैं। उन्होंने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है और ऑटो उद्योग में महिलाओं के रोजगार अनुपात को बढ़ाने में मदद की है।
वायुसेना की तीन पायलटों का सम्मान
अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारतीय वायुसेना की पहली तीन महिला लड़ाकू विमान पायलटों मोहना सिंह जीतरवाल, भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। तीनों पायलटों ने साल 2018 में मिग-21 में अकेले उड़ान भरी थी। लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए इन्हें हकीमपेट वायुसेना बेस में कड़ी ट्रेनिंग दी गई थी। परंपरागत रूप से पुरुष-प्रधान दुनिया में, मोहना, अवनी और भावना ने सभी मानसिक बाधाओं को तोड़ा और दुनिया को दिखाया कि कुछ भी ऐसा नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकतीं। तीनों के लड़ाकू विमान उड़ाने के बाद से और ज्यादा महिलाओं के कॉम्बैट रोल में आने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। यह महिलाएं बहादुरी और प्रेरणा के अलावा नारी सशक्तिकरण का उत्कृष्ट उदाहरण हैं। भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को आज श्शक्ति शक्ति पुरस्कारश् से नवाजा गया। मिग-21 में एकल उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला पायलट ने कहा, हम अपने राष्ट्र की सेवा के लिए प्रयासरत रहे। हमें बहुत कुछ हासिल करना है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »