भारत की रैंकिंग में सुधार लाने में सीबीआईसी की बड़ी भूमिका:ठाकुर

नईदिल्ली, 27 जनवरी (आरएनएस)। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी)) के ठोस प्रयासों की मदद से भारत कारोबारी सुगमता की रैकिंग में अपनी स्थिति में और सुधार करेगा। ठाकुर ने आज यहां अलंकरण समारोह और अंतरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2020 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत पारदर्शी, जवाबदेह और तर्कसंगत बनकर कारोबारी सुगमता की रैंकिंग में अपनी स्थिति सुधारी है। उन्होंने कहा कि यह सब सीबीआईसी के अधिकारियों के प्रयासों के कारण ही संभव हुआ है क्योंकि ट्रेडिंग एक्रॉस बॉर्डर्स रैंकिंग के प्रमुख मापदंडों में से एक है और यह सीबीआईसी के प्रयासों का ही नतीजा है कि इस प्रमुख पैमाने पर भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है।
त्वरित समाधानों के लिए प्रौद्योगिकी के दोहन पर जोर देते हुए ठाकुर ने कहा कि इस मामले में दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करके प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ठाकुर ने दुनिया भर में तेजी से बदलते परिवेश के अनुरूप खुद को ढ़ालने के लिए सीमा शुल्क अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सीमा शुल्क अधिकारी अच्छा काम कर रहे हैं क्योंकि वे एक टीम के रूप में काम करते हैं और भारत जैसे विशाल और विविधताओं वाले देश में काम के अनुरुप खुद को ढ़ाल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क संगठन की 2020 की थीम आज के दौर में सीमा शुल्क विभाग की बदलती प्रकृति और भूमिका पर प्रकाश डालती है। हर साल 26 जनवरी को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस का विषय एक स्थायी भविष्य की दिशा में सीमा शुल्क के योगदान के लिए समर्पित है। सीमा शुल्क विभाग लोगों के सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। यह विभाग एक सतत विकास और के साथ लोगों और समूचे ग्रह की समृद्धि की दिशा में काम कर रहा है।
ठाकुर ने सीबीआईसी अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का प्रोत्साहन पुरस्कार और विश्व सीमा शुल्क संगठन का मेरिट प्रमाण पत्र प्रदान किया।
राजस्व सचिव डॉ. अजय भूषण पांडे ने व्यापार सुगमता को बढ़ाने और सहभागी सरकारी एजेंसियों सहित अन्य हितधारकों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कारोबारी सुगमता को सुनिश्चित करने में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर भी जोर दिया।
सीबीआईसी के अध्यक्ष , डॉ. जॉन जोसेफ, ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए, भारत द्वारा विश्व व्यापार संगठन द्वारा अनुमोदित व्यापार सुविधा समझौते को लागू करने के लिए कार्य योजना के अनुरूप व्यापार सुगमता को बढ़ाने के लिए सीमा शुल्क विभाग द्वारा की गई हाल की प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विशेष रूप से पर्यावरण के प्रति संवेदनशील वस्तुओं, वनस्पतियों और जीवों की तस्करी को रोकने के क्षेत्र में समर्पित कार्यों के लिए अधिकारियों की सराहना की। सीबीआईसी अध्यक्ष ने कहा कि सीबीआईसी के अधिकारी पूरी तरह से बाधा रहित मुक्त व्यापार के लिए प्रतिबद्ध हैं और भारत को इस मामले में सुगमता सूचकांक में नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं।
सीमा शुल्क विभाग के दिल्ली क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयुक्त ओ.पी. दधीच ने कार्यक्रम के समापन पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »