(महत्वपूर्ण)(नईदिल्ली)केंद्र सरकार पुलिसकर्मियों को काम का अच्छा माहौल देगी: शाह

नई दिल्ली,21 अक्टूबर (आरएनएस)। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित समय सीमा में कदम उठाएगी कि पुलिसकर्मियों को काम का अच्छा माहौल मुहैया कराया जाए और उनकी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधी चिंताओं को दूर किया जाए।
शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद पुलिस परेड के दौरान पुलिस एवं अद्र्धसैन्य बलों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए कहा कि देश की समर्पण भाव से सेवा करने वाले खाकी वर्दी पहने पुरुष एवं महिलाएं ही विश्व के एक शक्तिशाली देश के रूप में भारत की छलांग को सुनिश्चित करते हैं। मंत्री ने कहा कि प्रति एक लाख नागरिकों के लिए 222 कर्मियों के न्यूनतम मानदंड की तुलना में मात्र 144 कर्मी मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि करीब 90 प्रतिशत पुलिसकर्मियों को हर रोज 12 घंटे से भी अधिक समय तक काम करना पड़ता है और उनमें से तीन चौथाई कर्मी साप्ताहिक अवकाश भी नहीं ले पाते। शाह ने पुलिस स्मृति दिवस पर बलों से कहा कि मोदी सरकार ने पुलिस के कल्याण के लिए काफी काम किया है और उनके लिए निर्धारित समय सीमा में स्वास्थ्य, आवास, परिवार कल्याण और काम का अच्छा माहौल सुनिश्चित करने के लिए और कदम उठाएंगे। इस दौरान शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक की एक नई वेबसाइट का लोकार्पण किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीकरण के बाद राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का पिछले साल इसी दिन उद्घाटन किया था। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित इस स्मारक में एक नया संग्रहालय भी बनाया गया है। लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में 1959 में चीन सेना द्वारा घात लगाकर किए गए एक हमले में शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों के सम्मान में यह दिवस आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर उन सुरक्षा कर्मियों को याद किया जाता है जिन्होंने देश की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए अपनी जान की कुर्बानी दी।
प्रधानमंत्री ने पुलिसकर्मियों के शौर्य को सराहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पुलिसकर्मियों के शौर्य की सराहना की जो विषम परिस्थितियों में अपने दायित्वों का निर्वाह करते हैं। पुलिस स्मृति दिवस पर प्रधानमंत्री ने पुलिस बलों और उनके परिवारों को सलाम किया। उन्होंने ट्वीट किया कि आज पुलिस स्मृति दिवस पर उन बहादुर पुलिस कर्मियों को गर्व के साथ याद करता हूं जिन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए शहादत दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मी पूरी लगन के साथ अपने दायित्वों का निर्वाह करते हैं और उनकी हिम्मत हमेशा हमें प्रेरणा देती है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »